Search This Website

Tuesday 21 July 2020

कोरोनावायरस वैक्सीन अपडेट: ऑक्सफोर्ड, फाइजर वैक्सीन सुरक्षित

मानव परीक्षणों में 23 कोरोनावायरस वैक्सीन उम्मीदवार हैं, जिनमें मॉडर्न, एस्ट्राजेनेका पीएलसी, बायोएनटेक, नोवावैक्स, सिनोवैक, कैन्सिनो बायोलॉजिक्स और इनोवियो शामिल हैं।


एक बड़ी सफलता में, प्रारंभिक चरण के मानव परीक्षण के आंकड़ों से पता चला है कि एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित कोरोनोवायरस वैक्सीन उम्मीदवार सुरक्षित है। जर्मन बायोटेक फर्म BioNTech और यूएस ड्रगमेकर फाइजर ने यह भी बताया कि उनका प्रयोगात्मक कोविद -19 वैक्सीन सुरक्षित था और रोगियों में प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के लिए प्रेरित करता था। 


ताजा घटनाक्रम उम्मीद जगाते हैं क्योंकि यह महामारी को समाप्त करने में योगदान दे सकता है, जिसने दुनिया भर में 14.7 मिलियन लोगों को संक्रमित किया है और अब तक 600,000 से अधिक लोगों का दावा किया है। भारत, ब्रिटेन, चीन, अमेरिका, रूस और इज़राइल सहित दुनिया भर में 150 से अधिक संभावित टीकों का विकास और परीक्षण किया जा रहा है, ताकि महामारी को रोकने का प्रयास किया जा सके।


 वर्तमान में, 23 वैक्सीन उम्मीदवार मानव नैदानिक परीक्षणों में हैं। इनमें मॉडर्न, एस्ट्राजेनेका पीएलसी, बायोएनटेक, नोवावैक्स, सिनोवैक, कैन्सिनो बायोलॉजिक्स और इनोवियो फार्मास्यूटिकल्स शामिल हैं।

प्रारंभिक चरण के मानव परीक्षण के आंकड़ों से पता चला है कि एस्ट्राज़ेनेका और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित कोविद -19 वैक्सीन उम्मीदवार सुरक्षित है और प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को प्रेरित करता है, कुछ प्रतिभागियों में हल्के दुष्प्रभावों के साथ, जो वैज्ञानिकों का कहना है कि आमतौर पर उपलब्ध दवा पेरासिटामोल के साथ इलाज किया जा सकता है ।


ऑक्सफोर्ड ने अप्रैल में यूके-आधारित वैश्विक बायोफार्मास्युटिकल कंपनी एस्ट्राजेनेका के साथ इस विकास, बड़े पैमाने पर निर्माण और इस कोविद -19 वैक्सीन उम्मीदवार के संभावित वितरण के लिए एक समझौते की घोषणा की थी।

जबकि अप्रैल में वैक्सीन उम्मीदवार के पहले चरण का परीक्षण अप्रैल में शुरू हुआ था, लगभग 10,000 वयस्क स्वयंसेवकों में AZD1222 नामक ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के पहले चरण- II और -III यूके परीक्षणों की घोषणा मई में की गई थी।

Also Read : Assam Flood Update

No comments:

Post a Comment